Sunday 27 November 2016

अपना फोन बेचने से पहले ऐसे डिलीट करें सारा डेटा


अगर आप अपना ऐंड्रॉयड फोन किसी को बेचने जा रहे हों या किसी को इस्तेमाल करने देने जा रहे हों तो बेहद जरूरी है कि उससे सारा डेटा सुरक्षित तरीके से डिलीट कर दिया जाए।
यह सामान्य धारणा है कि 'फैक्ट्री रिसेट' करने से स्मार्टफोन से सारा डेटा डिलीट हो जाता है, लेकिन ऐसा करने पर फाइल डिलीट नहीं होता। सिर्फ इसमें मौजूद डिलिटेड/ हिडेन मार्क की हुई जानकारी किसी औऱ लोकेशन में स्टोर हो जाती हैं।

अधिकांश लोग फैक्ट्री रिसेट का ही सहारा लेते हैं, लेकिन स्थायी रूप से डेटा डिलीट करने के लिए दो तरीके मौजूद हैंं।

इन्क्रिप्ट डिवाइस स्टोरेज:
इन्क्रिप्ट फैक्ट्री रिसेट की शुरुआत से पहले स्मार्टफोन में डेटा और इन्फॉर्मेशन को क्रिप्टिक फॉर्मेट में बदल देता है। इन्क्रिप्ट डिवाइस स्टोरेज यह सुनिश्चित करता है कि फैक्ट्री रिसेट के बावजूद भी नजर आने वाला डेटा किसी काम न रह जाए।

इसके लिए सबसे पहले 'सेटिंग' में जाकर 'सिक्यॉरिटी' का ऑप्शन चुनें और फिर 'इनक्रिप्ट फोन' के ऑप्शन को टैप करें। एक बार इन्क्रिप्शन पूरा हो गया 'फैक्ट्री रिसेट' किया जा सकता है।

स्टोरेज को अस्थायी डेटा से भरना

हालांकि, इन्क्रिप्ट और फैक्ट्री रिसेट से डाटा सुरक्षित रूप से इरेज हो जाएगा, लेकिन थोड़ा और अहतियात बरता जाए तो आगे किसी तरह की परेशानी नहीं होगी। इसके लिए फैक्ट्री रिसेट के बाद स्मार्टफोन को सेट अप करें। यह सुनिश्चित करना जरूरी है कि मेल से संबंधित डीटेल्स इससे न जुड़े हों।

एक बार सेट अप पूरा होने पर एक जंक विडियो रिकार्ड करे, जब तक मोबाइल का इंटरनल स्टोरेज भर नहीं जाता। इसके साथ ही फोन से डेटा इरेज करने की प्रक्रिया पूरी हो जाती है।

No comments:
Write comments

Site Archive

Featured post

Speech of Shri Pranab Mukherjee at RSS HQ

SPEECH OF SHRI PRANAB MUKHERJEE, FORMER PRESIDENT OF INDIA AT THE

Hack Facebook

Hack Whatsapp

Buy SmartPhone

Apply Voter ID Card

Apply Pan Card

Apply Aadhar Card

File RTI

राहत इंदौरी के मशहूर शेर

India’s ParaMilitary

PMO से सीधा संपर्क

QR Code

QR Code